जानिए इस शख्स ने इंटरव्यू मे पूछे सवालो के कैसे जवाब दिये...





लखनऊ के अनूप श्रीवास्तव PCS (प्रोविनेंशियल सिविल सर्विस) 2015 मे चयनित हुए थे। उनकी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हे पहली पोस्टिंग असिस्‍टेंट कमिश्‍नर इंडस्‍ट्री के पद पर कानपुर जिले मे मिली। एक अखबार (दैनिक भास्कर) ने इनसे ये जानना चाहा की इंटरव्यू मे उनसे किस प्रकार के सवाल पूछे गए और उन्होने उनका जवाब किस तरह से दिया!

इंटरव्यू मे अनूप से 11 सवाल पूछे गए थे।


सवाल 1 – इनसे पूछा गया की, अगर आपको और एक शेर को एक ही कमरे में बंद कर दिया जाए, तो आप क्या करेंगे?



जवाब - सर, मैं पहले ऑप्शन के माध्यम से शेर से अपने को बचाने की कोशिश करूंगा, कोई ऑप्शन नही होने पर लड़ूंगा और शारीरिक क्षमता खत्म होने के बाद तो जो शेर चाहेगा वही करेगा।

अनूप का MCA से PCS का सफर -


- लखनऊ (यूपी) के ठाकुरगंज सचिवालय कॉलोनी के रहने वाले अनूप श्रीवास्तव ने क्रिश्चियन कॉलेज से साइंस विषय से स्नातक किया।
- इसके बाद भोपाल जिले (मध्य प्रदेश) की रानी दुर्गा बाई यूनिवर्सिटी से MCA (मास्‍टर ऑफ कम्‍प्‍यूटर एप्लिकेशन) किया।

- अनूप अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ महीनों तक निजी क्षेत्र में हैदराबाद में काम करते रहे।
- लेकिन उन्‍हें तो PCS की तैयारी करनी थी, इसलिए वे दिल्ली चले गए।

- अनूप की उम्र केवल 8 साल थी, तभी बीमारी के कारण 1989 में उनके पिता बृजेंद्र कुमार की मृत्यु हो गई थी।

- मां सचिवालय में समीक्षा अधिकारी के पद पर तैनात हैं।

अनूप ने आगे बताया की इंटरव्यू में हुआ था रैपिड फायर (तेज़ गति से प्रश्न पूछना और उनका जवाब देना) -

- वे बताते है की, इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यू लेने वाले पैनल ने एक के बाद एक सवालों का रैपिड फायर किया था, लेकिन मैंने भी प्रश्न के हिसाब से जवाब दिया। और मुझे जिस सवाल का उत्तर नहीं पता था, उस पर साफ मना कर देता था।

इंटरव्यू मे अनूप से 11 सवाल पूछे गए थे।

सवाल 2 – अगर आपके ऑफिस का माहौल बिगड़ जाए तो आप उसे कैसे संभालेंगे?



जवाब – सर, सबसे पहले मैं अपने आप को नियंत्रित करूंगा। अन्य समस्याओ के बारे में अपने सीनियर अफसरों से राय मशविरा कर उसे दूर करने की कोशिश करूंगा।

सवाल 3 - PCS मे आपका चयन क्यों करे?



जवाब - सर, मुझमे विपरीत परिस्थ्तियों में भी धैर्य बनाए रखने की क्षमता है। लगातार कोशिश और हार न मानने के संकल्प के कारण मैं एक योग्य प्रशासक के लिए योग्य साबित हो सकता हूं।

सवाल 4 – शासन और प्रशासन मे क्या फर्क है?




जवाब - सर, प्रशासन मूल रूप से सिर्फ नीति को क्रियान्वयन करने से जुड़ा है और शासन विस्तृत रूप में नीति निर्धारण और क्रियान्वयन दोनों से जुड़ा है।

सवाल 5 – एसडीएम और डिप्टी एसपी का मेन वर्क क्या है?



जवाब - एसडीएम के 3 मेन वर्क में कानून व्यवस्था बनाए रखना, रेवेन्यू कलेक्शन और विकास के ट्रैक को को-ऑर्डिनेट करना शामिल है। जबकि डिप्टी एसपी क्राइम कंट्रोल, लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने के साथ सोसाइटी के समूह की सिक्युरिटी करना है।

सवाल 6 – हाल ही मे जो भूमि अधिग्रहण कानून आया क्या वो जनता के हित मे है?



जवाब - नए कानून में सेक्शन 10 ए में परिवर्तन करके नियम को व्यापक बनाया गया है। विस्‍थापना की समस्या को दूर करने के लिए मुआवजे की बेहतर व्यवस्था पर ध्यान दिया है। यह कदम विकास की गति को ध्यान में रखकर लिया गया है।

सवाल 7 – अपने टेक्निकल ज्ञान को प्रशासन मे कैसे पहुचाओगे?



जवाब - सर, आज इन्फॉर्मेशन टेक का समय है। हमें सारी योजनाओं को डिजिटल माध्‍यम से गांवों तक पहुंचानी है। मुझे इसके लिए ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। मैं बेहतर ढंग से उन योजनाओं का एग्जीक्यूशन कर पाऊंगा। साथ ही, ई गवर्नेंस के टारगेट को भी पूरा कर सकूंगा।


सवाल 8 – सिविल सेवा मे क्यों आना चाहते हो?



जवाब - सर, सिविल सेवा में जो पद, प्रतिष्ठा और सम्मान मिलता है, उसका कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं है। इसमें गरीब और असहाय लोगों का जीवन सुधारने का भी मौका है।

सवाल 9 – सॉफ्टवेयर से PCS की राह क्यों?



जवाब - प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब सिक्‍युरिटी, संतुष्टि नहीं है। सिविल सेवा में कई तरह के काम करने को मिलते हैं।

सवाल 10 – ग्रीन हाउस गेसेज कौनसी है और ये कितनी जरूरी है?



जवाब - कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रस ऑक्साइड, मीथेन, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन सहित अन्‍य। एक निश्चित लेवल तक उनकी उपस्थिति जरूरी है, लेकिन इसके बाद ग्लोबल वार्मिंग की प्रॉब्‍लम शुरू हो जाएगी।

सवाल 11 – नीति और योजना आयोग मे क्या फर्क है?



जवाब - नीति आयोग को स्ट्रक्चरली और फंक्शनली मजबूत बनाया गया है। इसमें राज्यों के रोल को भी बढ़ाया गया है, जिससे बॉटम टू अप प्लानिंग की जा सके। साथ ही, योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाया जा सके। योजना आयोग की तुलना में नीति आयोग में शॉर्ट टर्म प्लानिंग और रिव्यू पर भी जोर दिया जाता है।

Comments