35 साल के कांजी से मिलिए, जो आग लगाकर पकाता है खाना!





प्राइमेंट्स ( Primates - ऐसा जानवर जो बंदर, गोरिल्ला, और चिम्पांजी से भी ज्यादा बुद्धिवान, ज्यादा सक्षम, शरीर के अंगो की हलचल मानव के अंगो की तरह होती है,) ही एक ऐसा जानवर है जिस पर इन्सानो ने सबसे ज्यादा रिसर्च किया है। ये सारे अध्ययन मानव के विकास के बारे मे सबसे गहरी और सटीक जानकारी प्रदान करते है। हम जिस बोनोबो ( Bonobo – यानि ऐसा चिम्पांजी जो कांगो देश के प्रचुर वर्षा वनो मे पाया जाता है ) यानि कांजी के बारे मे बात करने जा रहे है जो इन्सानो की तरह सम्प्रेषण करने, जीवन की अन्य कौशल विकसित करने मे सक्षम है। जब आगे इसके बारे मे और फोटो और विडियो देखेंगे तो, कांजी के द्वारा आग लगाना, सम्प्रेषण का कौशल और खाना पकाना देखकर आप भी चौंक जाएंगे।

Source

कांजी के साथ रहने वाली डॉ. सुए सेवएज़ रंबग (Dr. Sue Savage-Rumbaugh) के अनुसार, कांजी “आग कैसे लगाई जाती है” सीखने के लिए काफी उत्सुक था। जब वह 5 वर्ष का था, तब वह लकड़ी के छोटे टुकड़े करता और आग लगता था, जैसा की वह फिल्मों मे देखा करता था।

Source

कांजी को आमलेट बनाना सबसे ज्यादा पसंद है। वह उसे पकाना और खाना पसंद करता है।

Source

यद्यपि कांजी अभी भी आग लगाने के बारे मे पूर्ण कौशल प्राप्त नही किया है, लेकिन वह यह जानता है की आग से दूर रहकर अपने आप को बचाया जा सकता है। वह गर्मी के दबाव को को महसूस जरूर कर सकता है लेकिन वह पूरे रूप से उससे अवगत नही है, क्योकि वह जिस वातवरण मे रहता है वह उसे सोते वक़्त ठंडा माहौल मिलता है। कांजी अपने पर्यावरण के अनुसार बड़ा हुआ है, इसलिए उसे इन्सानो के पर्यावरण मे घुलने मे थोड़ा समय जरूर लग रहा है।

Source

Source

खाना बनाने के अलावा, कांजी पत्थरो से चाकू भी बना सकता है और pac-man खेल भी खेलना पसंद करता है।

Source

कांजी ने खुद को व्यक्त करने के लिए और सीखने के लिए लेक्सीग्राम (Lexigram – सम्प्रेषण करने के लिए / सीखने के लिए साधन, यह डिवाइस गोद ली हुई मटाटा माँ के लिए डिजाइन किया गया था।) मे बहुत रुचि दिखाई। लेक्सीग्राम मे 400 संकेत थे। उसने ये संकेत सीखने के अलावा, कुछ अपने संकेत भी इजात किए जिससे वह इंसान के और करीब रह सके। लेक्सीग्राम और उसके खूद के संकेतो को मिलाकर अपनी संकेत भंडार मे वृद्धि की।

Source

अध्ययंकर्ताओ के अनुसार, लेक्सीग्राम और बोनोबो के खूद के शब्द कोश और संकेत को मिलाकर उसने अब तक का सबसे कठिन शब्द कहना भी सीख लिया। लेक्सीग्राम का उपयोग करके कांजी अब 500 से अधिक शब्दो को व्यक्त और 3000 से भी अधिक शब्दो और संकेतो को समझ सकता है। इस फोटो मे हम देख सकते है की कांजी और उसकी बहन पंबनिशा (Panbanisha) डॉ सेवएज़ के साथ किस प्रकार सम्प्रेषण कर रहे है।

Source
Source


Source
Source
Source
Source
इस विडियो मे आप देख सकते है की किस प्रकार कांजी आग लगाकर खाना पका रहा है और मार्शमेलो का लुप्त उठा रहा है;

Comments