आश्चर्यजनक, जानिए लड़की के आकर वाले और नाचते फूलो का क्या है रहस्य!



प्रकृति के बारे मे हम वाकिफ है की प्रकृति के खेल निराले होते है और बड़े ही सुंदर भी होते है जो हमारा मन मोह लेते है। ऐसे ही ये लड़की वाला फूल हमारा मन मोह रहा है। आज तक तो हमने पेड़ों पर सब्जियों और फलो को ही लटके हुए देखा होगा, लेकिन तब क्या होगा जब पेड़ो पर लड़कियो वाले फूल होंगे? तो आइये बात करते है उसी के बारे मे की किस तरह ये लड़कियो के आकार वाले फूलो की क्या कहानी है। एशिया मे स्थित थाईलैंड नामक देश में एक ऐसा ही अजीबो गरीब पेड़ है, जिस पर लड़की के आकर का फल लगता है। काफी दिनो से इस पेड़ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वही इस पेड़ को लेकर लोगो मे रहस्य बना हुआ है और इस पेड़ के पीछे के कारण की खोज भी की जा रही है।

नारीलता या लड़कीवाला फूल -



थायलैंड एक बौद्ध धर्म की विचारधारा से प्रेरित देश है और इसलिए इसे बौद्ध मान्यताओं से भी जोड़ा गया है। आपको आगे बताएंगे बौद्ध मान्यताओं के अनुसार इस पेड़ की क्या है पूरी कहानी!


जिस पेड़ को हम नारिलता या लड्कीवाला पेड़ कह रहे है उसे ही वहां के लोग ‘नैरीफन’ के नाम से जानते हैं। वैसे इसके साथ बौद्ध मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं। बौद्ध मान्यताओं के अनुसार इस पेड़ को भगवान ने खुद थाईलैंड के हिमाफन के जंगलों में लगाया था और इसी वजह से इस पेड़ पर ऐसे लड़की के आकार के फल आते हैं।

इस फूल का पौधा भारत के हिमालय क्षेत्र में भी पाया जाता है। और ये 20-21 साल के अंतराल पर खिलते हैं। यह फूल एक औरत के आकार का होता है यह एक दुर्लभ फूल है… प्रकृति …! आश्चर्यजनक..! कुछ भी कहिये अज़ब गज़ब के रंग दिखाती है जरा इस अनोखे फूल को देखिये, इसके आकार को देखिये, और इसकी बनावट को देखिये तो शायद आपको पेड़ो पर यह लटकी हुई छोटी गुडिया-सी नज़र आ रही है। ये ऐसा भी लग सकता है की किसी सॉफ्टवेर या फॉटोशॉप की मदद से इसको लड़की का आकार दे दिया हो लेकिन ऐसा नहीं है। यह हिमालय, श्रीलंका और थाईलेंड में एक पेड में लगने वाला फूल है जिसे उपरी हिमालय में …नारीलता फूल के नाम से जाना जाता है !


साथ ही साथ इस नाचते हुए फूल के बारे मे भी जाने -



जैसा की हमने नारिलता फूल के बारे मे पढ़ा की ये प्रकृति की अनोखी और सुंदर बनावट है। वैसे ही ये फूल भी प्रकृति के अद्भुत रचनाओ मे से एक है। अगर आप इस फूल को ध्यान से देखोगे तो लगेगा की ये तो एक खिलौना या कपड़े का बनी हुई कलाकारी है। लेकिन एस नही है। 




ये फूल पूर्वी अफ्रीका के वर्षावन मे पाए जाने वाली एक दुर्लभ प्रजाति हैं। ये अपेक्षाकृत छोटे पौधों की तरह होते है। ये पौधा मुश्किल से आधा इंच बड़ा होता है। इस फूल की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक है कि वे महिला के समान नृत्य करते हुए दिखाई देते है ।

Comments