जानिए... किस तरह प्राचीन समय मे रानियाँ, राजाओ को आकर्षित किया करती थी... वो तरीके आज भी कारगर सिद्ध होते है !!



जानिए... किस तरह प्राचीन समय मे रानियाँ, राजाओ को आकर्षित किया करती थी... वो तरीके आज भी कारगर सिद्ध होते है !! 



किसी व्यक्ति की उपस्थिति आत्मविश्वास और उस व्यक्ति के व्यक्तित्व में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। हम सभी अपने व्यक्तित्व में सुधार करके खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं, जो फिर से दिखावे के लिए आता है। इस तथ्य के बावजूद कि बहुत सारे सौंदर्य प्रसाधन बाजार में मौजूद हैं, उनमें से अधिकांश त्वचा के लिए बिल्कुल सही नहीं हैं। हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों पर जाँच रखना बहुत अधिक परेशानी की बात है। इसलिए ज्यादातर लोग प्राकृतिक तरीकों की ओर रुख करते हैं। प्रदूषण के कारण सिर्फ त्वचा की क्षति ही नहीं, हमारी व्यस्तता और असमय दिनचर्या हमें तनाव का शिकार बना रही है। इससे हमारे शरीर में हार्मोन का स्राव होता है जो हमारी उम्र बढ़ने की गति को बढ़ा सकता है। अंततः, हम प्राकृतिक संसाधनों के माध्यम से त्वचा के उपचार की ओर मुड़ते हैं क्योंकि वे बिना किसी दुष्प्रभाव के सकारात्मक रूप से काम करते हैं।

आपको आश्चर्य होगा कि रानियों की सुंदरता पर योर के राजा पूरी तरह से मोहित थे। कोई आश्चर्य नहीं कि हम चित्तौड़गढ़ की रानी पद्मावती, रानी जोधा आदि जैसे रानियों की ईथर सुंदरता के बारे में बात करते रहते हैं। रानियों के पास एक सुंदर, शायद हल्का रंग, त्वचा थी जो उनके शरीर के आकार की तारीफ करती थी। उन्हें इस काव्य और सुंदर रंगरूप को बनाए रखने में मदद करने के लिए, राज वैद्य ने उन्हें उपचार और कुछ प्राकृतिक दवाएं लिखीं।


आज, हम उन प्राकृतिक उपचारों के बारे में बात करेंगे जो क्वींस ने सम्राटों को प्रभावित करने के लिए अपनी त्वचा पर इस्तेमाल किया था, जो आज भी काम करता है!


1. गधे के दूध के साथ नहाएं-



ग्रंथों में लिखा गया है कि गधे के दूध में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसलिए रानी अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए शहद और जैतून के तेल के साथ गधे के दूध में स्नान करती हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि वे इतने सुंदर लग रहे थे और उनकी त्वचा चमक उन्हें सुंदर लग रही थी। यह उनकी उम्र बढ़ने को धीमा कर देता है, जिससे वे युवा दिखते हैं। यह हैक हमारे अधिकांश पाठकों के लिए सुलभ नहीं हो सकता है लेकिन हम इसका उल्लेख कर रहे हैं क्योंकि यह अस्तित्व में था और अद्भुत काम करता है।

2. शहद और जैतून का तेल-



शहद और जैतून का तेल आपकी त्वचा और आपके बालों के लिए चमत्कार का काम कर सकते हैं। क्वींस चमकदार, रेशमी बाल पाने के लिए शहद और जैतून का तेल लगाते हैं जो उन्हें मेनफोक के लिए आकर्षक बनाते हैं। आज हम में से कई लोगों के बाल झड़ने की समस्या है। शहद और जैतून का तेल लगाने से बालों का झड़ना कम होता है, और इससे आपके बाल काफी स्वस्थ होते हैं।

3. एवोकैडो मास्क-



एवोकैडो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और blemishes, मुँहासे और काले धब्बे को हटाने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है। रानियां अपने चेहरे पर निशान हटाने के लिए एक फेस मास्क लगाती हैं जिससे वे पहले से सुंदर दिखेंगी। वास्तव में, रानी अपने शरीर को सुडौल बनाने के लिए एवोकाडोस खाती थीं।

4. बीयर (मडिएरा)-


बीयर में बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छे गुण होते हैं। रानियों को प्रभावित करने के लिए केवल पुरुषों के इस पसंदीदा पेय से एक फेस पैक बनाना होगा। उन्होंने फेस पैक बनाने के लिए अंडे, नींबू और दूध के पाउडर का इस्तेमाल किया और बीयर में मिलाया। बीयर कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है और इस प्रकार बाल और त्वचा के लिए बहुत अच्छा मॉइस्चराइजिंग गुण हैं। यह उनकी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है और बहुत छोटा दिखता है।
5. गुलाब जल स्नान-


गुलाब की खुशबू बहुत ही आकर्षक होती है, और आज भी गुलाब जल त्वचा को चमकदार बनाने में बहुत काम करता है। उन खूबसूरत साम्राज्यों को वास्तव में ताज़ा दिखने के लिए गुलाब जल में स्नान करना पसंद था। रोजवॉटर त्वचा को छूने के लिए मखमली बनाता है और त्वचा से प्रदूषकों से भी छुटकारा दिलाता है।

6. गुलाब इत्र (इफ्तार)-



गुलाब में बहुत आकर्षक खुशबू होती है, और इसीलिए राजाओं को लुभाने के लिए रानियों ने खुद ही गुलाब की खुशबू लगाई - जो वास्तव में काम की थी। इसके अलावा, गुलाब की सुगंध ने उनकी त्वचा को सूखने से बचाए रखा और उन्हें पूरे दिन ताजा महसूस कराया।

7. अखरोट-



अखरोट अद्भुत हैं। वे मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छे हैं और महिलाओं के लिए भी वे उन्हें घटता प्रदान करते हैं। तब महिलाएं एक सुडौल और कामुक शरीर के लिए अखरोट खाती थीं। इसके अलावा, अखरोट का सेवन करने से वे छोटे और सुंदर दिखते हैं। रानी अपने शारीरिक अंगों को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन अखरोट और गाजर खाती थीं।


Comments

Post a Comment