इस ट्रिक से किसी को भी करें कॉल, नहीं दिखेगा आपका नंबर!









हमारे दैनिक जीवन में कभी-कभी ऐसा होता है की हमे अनजान लोगो को फोन करना पड़ जाता है और हम उन्हे अपना नंबर भी नहीं देना चाहते। जब हम किसी को कॉल कारते है तो हमारे नंबर सामने वाले के फोन मे जरूर दिख जाते है, जो कभी कभार हम नहीं भी चाहते है। और ऐसे लोग आपके नंबर के माध्यम से आपके सोश्ल मीडिया अकाउंट तक भी पहुच जाते है। लेकिन हम आगे आपको ऐसे लोगो से अपना नंबर छुपाने की एक बताने जा रहे है। जिससे आप किसी को कॉल करे तो आपके नंबर उसके फोन स्क्रीन पर नही दिखेंगे। और जब आप कॉल करेंगे तो उसकी स्क्रीन पर केवल प्राइवेट नंबर लिखा हुआ आएगा। इस ट्रिक के माध्यम से आप अपनी कॉलर आईडी ब्लॉक करके अपने नम्बर को प्राइवेट नम्बर बना सकते है। 


जब आप ये ट्रिक फॉलो करेंगे तो ये बदलाव होंगे :

जो ट्रिक हमने आपको ऊपर बताई और आगे उसको अप्लाई करने के दिशा निर्देश आगे बताने जा रहे है उससे आपके 10 डिजिट का नम्बर केवल प्राइवेट नम्बर कॉलिंग के नाम से सामने वाले के फोन पर डिस्प्ले होगा। 


एण्ड्रोइड (जो 4.0 या उससे पहले वाले ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स के लिए :





















- इन दिशा निर्देश को ध्यान से पढ़ कर आप सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग मे जाए और फिर कॉल ऐडिशनल सेटिंग्स > कॉलर आईडी > हाइड (Hide) पर क्लिक कर दे। इस प्रोसेस से सामने वाले के फोन मे आपके नंबर की जगह प्राइवेट नंबर लिखा हुआ आएगा। 


एण्ड्रोइड (जो 4.1 या उसके बाद वाले ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स के लिए :















- आप सबसे पेहले मोबाइल या फोन एप खोलिए। इसके बाद आपके सामने तीन डोट्स पर क्लिक करे। 

- इसके बाद आप कॉल > मोर (more) सेटिंग्स > शो माइ कॉलर आईडी पर जाए और अपना ऑप्शन को सलेक्ट कर दे। 




आईफोन यूजर्स के लिए ट्रिक : 


- आपके आईफोन के सेटिंग्स मे जय और फोन आइकॉन पर क्लिक करे। यहा पर आपको शो माइ कॉलर आईडी दिख रही होगी, वहाँ पर क्लिक करे। टैप करे और उसे बंद करे। इसके बाद आपका नम्बर हाइड हो जाएगा। 



विंडोज फोन यूजर्स के लिए ट्रिक : 


- अपने फोन की सेटिंग्स मे जाकर (...) ऑप्शन पर क्लिक करे।

- इसके बाद सेटिंग्स > शो माय कॉलर आईडी टू , पर जाकर अपने हिसाब से जहा भी हाइड शो का ऑप्शन दिखे वह क्लिक करे।

Comments